आपके रोज के खाने के लिए 8 दक्षिण भारतीय पोरियल

18 ratings

पोरियल 'दक्षिण भारत' के तमिल नाडु की एक स्वादिष्ट रेसिपी है जिसमे सब्ज़िओ को नारियल और रोज के मसालो के साथ पकाया जाता है. यह एक सरल रेसिपी है जिसे रोज के भोजन के साथ बनाया जाता है. आप इसे अपने शाम के स्नैक्स में भी खा सकते है. अधिकतर पोरियल को त्यौहार के वक़्त पूरे भोजन के साथ बनाया जाता है जिसमे पोरियल के साथ सांबर, पचड़ी, पौड़ी, चावल और पापड़ भी परोसा जाता है. 

 पोरियल बनाने के लिए आप अलग अलग सब्ज़िओ का प्रयोग कर सकते है. गाजर, मटर से लेकर राजमा या चवले, आप किसी का भी पोरियल बना सकते है. पोषण से भरपूर, पोरियल आपके दिन भर के पोषण को पूरा करने में मदद करता है. आज हमने यहाँ आपके लिए अलग अलग पोरियल की रेसिपी बताई है जिन्हे आप अपने रोज के खाने के लिए बना सकते है. यहाँ पर शिमला मिर्च मसाला पोरियल, गाजर बीन्स पोरियल, ओकरा पोरियल, मूली के पत्तो का पोरियल, ब्रोकली और आलू पोरियल, बीटरूट पोरियल, अमरंथ किरई पोरियल और स्वीट कॉर्न पोरियल की रेसिपी बताई गई है. इन्हे अपनी रसोई में बनाए और हमे बताए की आपको यह कैसी लगी? 

1. शिमला मिर्च मसाला पोरियल 

शिमला मिर्च मसाला पोरियल दक्षिण भारत की एक सरल सब्ज़ी है जिसमे तीनो रंग के शिमला मिर्च का प्रयोग किया जाता है. इसमें  रंग होने से इसका स्वाद और भी बढ़ जाता है. यह सब्ज़ी बनाने में आसान है और आप इसे अपने लंच बॉक्स में भी पैक कर सकते है.

शिमला मिर्च मसाला पोरियल

2. गाजर बीन्स पोरियल 

गाजर बीन्स पोरियल एक साउथ इंडियन डिश है जिसमे गाजर और बीन्स को दक्षिण भारतीय मसालो के साथ पकाया जाता है. इस सब्ज़ी में राइ, उरद दाल और कढ़ी पत्ते का तड़का दिया जाता है. आप इसमें अधिक फ्लेवर के लिए नारियल भी डाल सकते है.

गाजर बीन्स पोरियल

3. ओकरा पोरियल 

ओकरा पोरियल एक स्वादिष्ट रेसिपी है जिसमे प्याज और लहुसन का प्रयोग नहीं किया जाता। दक्षिण भारत में भी इसे अलग अलग तरह से बनाया जाता है लेकिन इस डिश में इसे ब्राह्मण समुदाय जैसे बनाया गया है. आप इस सब्ज़ी को अपने लंच बॉक्स में भी पैक कर सकते है. 

ओकरा पोरियल

4. मूली के पत्तो का पोरियल 

मूली का हम अपने खाने में बहुत तरीके से प्रयोग करते है. मूली से हम सब्ज़ी, पराठे या सलाद बना सकते है, लेकिन उसके पत्तो का अधिकतर प्रयोग नहीं किया जाता। यह रेसिपी उन्ही पत्तो से बनाई हुई है. मूली के पत्ते सिर्फ स्वादिष्ठ ही नहीं सेहत के लिए भी बहुत अच्छे होते है. मूली के पत्तो का पोरियल बनाने में सरल है और आपके खाने का स्वाद और भी बढ़ा देता है.

मूली के पत्तो का पोरियल

5. ब्रोकली और आलू पोरियल 

ब्रोकली और आलू पोरियल एक सरल सब्ज़ी है जिसमे आलू और ब्रोकली को रोज के मसालो के साथ पकाया जाता है. यह सब्ज़ी सेहत के लिए बहुत अच्छी है और बहुत कम समय में बनाई जा सकती है.

ब्रोकली आलू पोरियल

6. बीटरूट पोरियल 

बीटरूट पोरियल जिसे बीटरूट करी भी कहा जाता है एक सेहतमंद रेसिपी है जो आप अपने खाने के साथ बना सकते है. इस सब्ज़ी में बीटरूट को भाप कर उसमे राइ, हींग और नारियल का तड़का दिया जाता है. आप इसे अपने लंच बॉक्स में भी पैक कर सकते है.

बीटरूट पोरियल

7. अमरंथ किरई पोरियल 

अमरंथ कीरई पोरियल की सब्ज़ी में अमरंथ को भाप कर उसे मसालो के साथ पकाया जाता है. अमरंथ की सब्ज़ी में बहुत न्युट्रिशन होता है और यह डायबीटीएस के लिए अच्छी मानी जाती है.

अमरंथ किराई पोरियल

8. स्वीट कॉर्न पोरियल  

स्वीट कॉर्न पोरियल को कॉर्न और नारियल के साथ बनाया जाता है. इस रेसिपी को आप अपने खाने के साथ या सलाद की तरह भी परोस सकते है. यह बहुत ही आसान रेसिपी है जिसे आप अपने दिन के खाने के लिए पैक भी कर सकते है.

स्वीट कॉर्न पोरियल

Malvika Hada

Malvika Hada

Install App